रक्तदान से शरीर में तेजी से बढ़ता है खून : संयुक्ता भाटिया  - Unite Foundation

EMAIL

news14400@gmail.com

Call Now

+91-7-376-376-376

ब्लॉग

रक्तदान से शरीर में तेजी से बढ़ता है खून : संयुक्ता भाटिया 
16-Jun-2018    |    Views : 000108

रक्तदान से शरीर में तेजी से बढ़ता है खून : संयुक्ता भाटिया 

LUCKNOW:  यूनाइट फाउंडेशन की ओर से पर्यावरण दिवस से लगातार चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रम संकल्प-2018 का समापन  14 जून 2018 दिन गुरुवार को विश्व रक्तदान दिवस पर किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के शताब्दी फेज— 2 अस्पताल में रक्तदान शिविर, गोष्ठी और सम्मान समारोह के साथ हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया मौजूद रहीं। इस दौरान उन्होंने कहा कि रक्तदान महादान है। इसमें लोगों को बढ़-चढ़ कर सहभागिता निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि रक्तदान से कई जिंदगियों को बचाया जा सकता है। रक्तदान से हम एक दूसरे से जुड़ते भी हैं। उन्होंने कहा कि लोगों में भ्रांतियां भी हैं कि रक्तदान से कमजोरी आती है,  लेकिन हम सबको जागरूक होना होगा कि रक्तदान के बाद शरीर में तेजी से खून बढ़ता भी है।

केजीएमयू के डॉ. सूर्यकांत ने कहा कि दान शब्द ही हमारी संस्कृति, परम्परा और पहचान है। उन्होंने महर्षि दधीचि का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि रक्तदान से आप किसी दूसरे की जिन्दगी बचा सकते हैं। उन्होंने रक्तदान से जुड़ी सभी भ्रांतियों को दूर करते हुए कि रक्तदान 18 वर्ष की उम्र से लेकर वृद्धावस्था से पहले तक के सभी लोगों को तीन माह में एक बार जरूर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें हर वर्ष 22 लाख यूनिट रक्त की जरूरत होती है,  लेकिन हमारे पास संग्रह सिर्फ दस लाख यूनिट ही होता है। ऐसे में युवाओं को इसके लिए आगे आना होगा, जिससे लोगों की जिन्दगी बच सके। इसके अलावा उन्होंने तम्बाकू से होने वाली बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि तम्बाकू के सेवन से 40 तरह के कैंसर और 65 तरह की बीमारियां जन्म लेती हैं। 

यूनाइट फाउंडेशन के उपाध्यक्ष डॉ. पीके त्रिपाठी ने कहा कि रक्तदान में हमें कोई गुरेज नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि रक्तदान को लेकर हमारे समाज में भ्रम की स्थिति अब भी बनी हुई है। रक्तदान के प्रति लोगों को और जागरूक करना होगा। जबकि खून की सात दिनों में ही भरपाई हो जाती है। रक्तदान शिविर लगातार होने चाहिए। रक्तदान से शरीर की तमाम बीमारियां भी दूर हो जाती हैं।

यूनाइट फाउंडेशन के सचिव सौरभ मिश्रा ने कहा कि अन्नदान करने वाले को अन्नदाता, विद्या दान करने वाले को विद्यादाता और रक्त दान करने वाले को भगवान कहा जाता है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि हर इंसान में एक नैसर्गिक गुण होता है, लेकिन किसी वजह से वह कमजोर हो जाता है। ऐसे में हमें उसकी उर्जा को बढ़ाने के लिए आगे आना होगा। महर्षि यूनिवर्सिटी के डीन एचके द्वेिवेदी ने कहा कि युवाओं को रक्तदान के लिए प्रेरित किया जाए। 

आरटीआई एक्टीविस्ट अशोक भार्गव ने कहा कि रक्दान महादान है। खून देने से ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर होती है और सेल्स भी मजबूत होती हैं। नागरिक सुरक्षा संगठन के चीफ वार्डेन प्रमोद चौधरी ने कहा कि पर्यावरण और रक्त दोनों एक दूसरे के पूरक हैं। उन्होंने कहा कि रक्तदान को लेकर लोगों में तमाम तरह की भ्रांतियां हैं, जिसे दूर करने के लिए ग्रामीण स्तर पर भी जागरुकता अभियान चलाए जाएं। समाधान फाउंडेशन के यतेन्द्र ने आर्थिक स्वावलंबन पर जोर दिया। इसके अलावा उन्होंने कहा कि हमें पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आना होगा।

वहीं, राष्ट्र सेवा ट्रस्ट समिति के गिरीश नरायण पांडेय ने संविधान के प्रति लोगों को जागरूक किया। ज्यूपिटर एकेडमी की संदीप भटनागर और सुनीता भटनागर ने कहा कि हर मां-बाप का सपना होता है कि उसका बेटा और बेटी पढ़े, लेकिन गरीबी के कारण उनके बच्चे नहीं पढ़ पाते हैं। ऐसे में हमें उन बच्चों को भी शिक्षित कर समाज की मुख्यधारा से जोड़ना है। उन्होंने कहा कि जब हमारा समाज शिक्षित होगा तो अपराध में भी लगाम लग सकेगी। वहीं, महर्षि विश्वविद्यालय के राजीव ने भवति ध्यान करने की बात कही। उन्होंने कहा कि भवति ध्यान से मन को शांति मिलेगी और हमारा शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

इस अवसर पर आयोजित रक्तदान शिविर में 17 लोगों ने रक्तदान किया। इस दौरान पर्यावरण दिवस पर आयोजित निबंध और आशुभाषण प्रतियोगिता में प्रथम, द्धितीय और तृतीय स्थान हासिल करने वाले बच्चों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा यूनाइट प्रहरी का चयन कर उन्हें सम्मानित किया गया और यूनाइट के साथ सहभागिता करने वाली संस्थाओं को स्मृति पत्र देकर समानित किया गया।

कार्यक्रम में बैदेही वेलफेयर फाउंडेशन, समाधान फाउंडेशन, ज्यूपिटर एकेडमी, दया सजीव सेवा समिति, उम्मीद, मुनाल आदि संगठनों ने सहभागिता निभाई। कार्यक्रम की अध्यक्षता यूनाइट फाउंडेशन के उपाध्यक्ष डॉ. पीके त्रिपाठी और कार्यक्रम का संचालन राधेश्याम दीक्षित ने किया।  इस दौरान यूनाइट फाउण्डेशन के संयोजक संदीप  पांडेय,  न्यूज टाइम्स के संयोजक शेखर उपाध्याय समेत करिश्मा श्रीवास्तव, गौरव शुक्ला, अभिषेक मिश्रा, विमला त्रिवेदी, श्वेता सिंह, रिंकू यादव, ज्योत्सना सिंह, रजत सिंह और चित्रा समेत सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

रैली निकालकर रक्तदान के प्रति किया जागरूक

इससे पहले सुबह सात बजे किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी और यूनाइट फाउंडेशन ने रैली निकालकर रक्तदान के प्रति जागरूक किया। डीएम कौशल राज शर्मा ने केजीएमयू वीसी एमएल भट्ट की मौजूदगी में जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। डीएम ने कहा कि रक्तदान महादान है, हमें इस तरह कार्यक्रम का आयोजन करना चाहिए, जिससे लोगों में जागरुकता आ सके।

Save the Children India, Best NGO to Support Child Rights, Best NGO in Lucknow, Skills Development NGO, Health NGO Lucknow, Education NGO Lucknow, NGO for Women Empowerment, NGO in India, Non Governmental Organisations, Non Profit Organisations, Best NGO in India

 


All Comments

Leave a Comment

विशिष्ट वक्तव्य 

विशिष्ट महानुभावों के वशिष्ट अवसरों पर राय

Facebook
Follow us on Twitter
Recommend us on Google Plus
Visit To Website