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60 प्रतिशत कामकाजी लोग है इस बीमारी की जद में
02-May-2018    |    Views : 000381

60 प्रतिशत कामकाजी लोग है इस बीमारी की जद में

LUCKNOW.  ब्लड प्रेशर की समस्या धीरे- धीरे आम होती जा रही है। इसमे सबसे ज्यादा परेशान कामकाजी लोग देखने को मिलते है। इसी दबाव की वजह से 60 प्रतिशत लोग ब्लड प्रेशर की जद में आने का खतरा बना है। इसी के साथ ही आरामतलबी भी ब्लड प्रेशर की बड़ी वजह है। यह जानकारी केजीएमयू में फिजियोलॉजी विभाग के डॉ नरसिंह वर्मा ने दी। मंगलवार से हाईपरटेंशन माह का शुभारंभ महापौर संयुक्ता भाटिया ने किया।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और इंडियन सोसाइटी ऑफ हाइपरटेंशन की ओर से रिवर बैंक कॉलोनी स्थित आईएमए भवन में मंगलवार को कांफ्रेंस हुई थी। डॉ. नरसिंह वर्मा ने कहा कि लोग शारीरिक मेहनत कम कर रहे हैं। इसकी तुलना में खान.पान अधिक है। मोटापा बढ़ा है। लोग मोबाइल और कम्प्यूटर पर अधिकांश समय गुजार रहे हैं। बच्चे भी पीछे नहीं है। यही वजह है कि बच्चे भी ब्लड प्रेशर के शिकार हो रहे हैं।

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कार्यक्रम में मुख्य अतिथि महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि वह राजधानी के सभी पार्षदों से वह अनुरोध करेंगी कि वह अपने.अपने वार्ड में चिकित्सा शिविर लगाए जाएं। ताकि लोगों की सेहत की जांच की जा सके। उन्होंने सभी वार्डों में मुहल्ला क्लीनिक खोलने का प्रस्ताव रखने की बात कही।

केजीएमयू पल्मोनरी मेडिसिन विभाग व आईएमए के अध्यक्ष डॉ. सूर्यकांत ने कहा कि ब्लड प्रेशर से बचने के लिए समय.समय पर जांच जरूर कराएं। 40 साल की उम्र पार करने वालों को छह महीने में एक बार ब्लड प्रेशर की जांच करानी चाहिए। दवा व जीवनशैली में बदलाव कर ब्लड प्रेशर की परेशानी से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि घबराहटए अचानक पसीना आना समेत दूसरी परेशानी होने पर डॉक्टर की सलाह लें। उन्होंने बताया कि मोटे लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या होने का खतरा ज्यादा रहता है। उच्च रक्तचाप पर नियंत्रण पाकर दिल के दौरा पड़ने के खतरों को 35 फीसदी व ब्रेन स्टोक की आशंका को 40 प्रतिशत तक टाला जा सकता है। शुगर आदि पर भी नियंत्रण पाया जा सकता है।

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आईएमए के सचिव डॉ. जेडी रावत ने कहा कि नियमित कसरत करें। तेज रफ्तार में सुबह चलें। पिज्जा, बर्गर, चाउमीन, कोल्ड ड्रिंक आदि के सेवन से परहेज करें। खाने में नमक का सेवन कम करें। अधिक नमक खाने से भी ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है।

बचाव

.मौसमी सब्जियां खाएं

.जूस के बजाए फलों का सेवन करेंफलों का जूस

.रोजाना छह हजार कदम पैदल चलें

.मोटापे पर नियंत्रण रखें

.धुम्रपान से तौबा करें

.भोजन में नमक की मात्र कम रखें।

 

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